Benefits of Himalaya Guduchi in Hindi | Tinospora cordifolia uses in hindi

Himalaya Guduchi Capsule Uses in hindi | Benefits of Himalaya Guduchi | Tinospora in hindi

दोस्तों गुरुच एक Himalaya guduchi benefits in hindi प्रकार की औषधीय बेल है। जो आमतौर पर जंगलों और झाड़ियों में पाई जाती है। प्राचीन समय से ही गुरुच का प्रयोग आयुर्वेदिक औषधियों को बनाने में किया जाता रहा है। गुरुच himalaya guduchi ke fayde को गिलोय के नाम से भी जाना जाता है।

गुरुच tinospora in hindi एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है। जिसका उपयोग कई तरह की आयुर्वेदिक दवाओं को बनाने में किया जाता है। और उसका प्रयोग हर उम्र के व्यक्तियों के लिए guduchi for fever in hindi बहुत ही लाभकारी होता है।

tinospora in hindi, Himalaya Guduchi Capsule Uses in hindi, Benefits of Himalaya Guduchi, Tinospora in hindi, tinospora cordifolia uses, tinospora cordifolia uses in hindi, guduchi in kannada, himalaya guduchi benefits in hindi, himalaya guduchi benefits for asthma in hindi, Guduchi benefits for liver in hindi, guduchi health benefits in ayurveda in hindi, himalaya guduchi ke fayde,
Himalaya Guduchi

गुरुच अथवा गिलोय का एक अन्य नाम “अमृता” भी है। जिसका अर्थ होता है “अमरता की जड़”. वैसे तो गुरुच के तने का ही अधिक उपयोग किया जाता है। लेकिन इसके जड़ भी उपयोग में लाए जाते है। गुरुच अथवा गिलोय को बहुत तरीके से प्रयोग में लाया जा सकता है।


जैसे गिलोय का रस अथवा पाउडर के रूप में या फिर इसे कैप्सूल के रूप में भी इसका सेवन किया जा सकता है। बाजार में हिमालया कंपनी का “हिमालया गुरुच टेबलेट” Himalaya Guduchi Capsule Uses in hindi के नाम से औषधि उपलब्ध है। आप चाहें तो इसका भी प्रयोग कर सकते हैं।

आजकल गिलोय tinospora cordifolia uses in hindi के गुणों को ध्यान में रखते हुए डॉक्टर गुरुच अथवा गिलोय का प्रयोग प्रतिदिन काढ़ा के रूप में करने की सलाह देते हैं। गिलोय के फायदे को देखते हुए पिछले कुछ सालों से अब लोग इसको अपने घरों में गमलों में लगाने लगे हैं।

गुरुच के बारे में कहा जाता है ,कि यह जिस पेड़ के सहारे बड़ी होती है। उस पेड़ के औषधीय गुणों को भी अपने अंदर समाहित कर लेती है। इसी वजह से नीम के पेड़ पर लगने वाला गुरुच की बेल को औषधीय रूप से बहुत उत्तम माना जाता है। इसे नीम गुरुच अथवा गिलोय के नाम से भी जाना जाता है।

यह भी पढ़ें - 
 


3Digene syrup uses in hindi - डायजिन सिरप का फायदा

गुरुच के फायदे - Himalaya Guduchi Capsule Uses in hindi | himalaya guduchi benefits in hindi

इम्यूनिटी बढ़ाने में सहायक - Guduchi benefits for immunity in hindi

गुरुच बीमारियों को दूर करने के अलावा himalaya guduchi benefits in hindi शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है। गुरुच में बहुत ही अधिक मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। गुरुच का काढ़ा प्रतिदिन पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनी रहती है।

गिलोय का जूस प्रतिदिन पीने से शरीर की इम्यूनिटी पावर बढ़ती है। जो कई तरह के संक्रमण बीमारियों से बचाने में मददगार होता है। अगर शरीर का रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर हो तो शरीर कई तरह के बीमारियों से लड़ने में कारगर रहता है।

मौसम के बदलने से होने वाले शरीर में परिवर्तन जैसे Benefits of Himalaya Guduchi in Hindi सर्दी, जुकाम समेत कई तरह की अन्य संक्रामक बीमारियों से बचाव करता है। इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए दिन में दो बार गिलोय जूस का प्रयोग अवश्य करें।

आप चाहें तो हिमालया गुरुच टेबलेट का भी प्रयोग कर सकते हैं। एक या दो टेबलेट प्रतिदिन लेना पर्याप्त होगा। बेहतर होगा अगर आप अपने डॉक्टर से परामर्श ले लें।

यह भी पढ़ें - 


3- B complex tablet uses in hindi - विटामिन बी कॉम्प्लेक्स की कमी से क्या होता है?

4- Acidity ko jad se khatam karne ke upay - पेट की गैस को जड़ से कैसे खत्म करें?

अस्थमा की बीमारियों में लाभकारी - himalaya guduchi benefits for asthma in hindi | himalaya guduchi ke fayde

गुरुच में कई तरह के ऐसे रसायन पाए himalaya guduchi benefits for asthma in hindi जाते हैं जो सांसों के समस्याओं से आराम दिलाने में प्रभावशाली होते हैं। गुरुच कफ को नियंत्रित करता है। साथ ही शरीर के रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।

जिससे अस्थमा और खांसी जैसी समस्याओं से शरीर को काफी राहत मिलती है। यह फेफड़ों को तंदुरुस्त रखता है। जिससे अस्थमा के मरीजों को काफी मदद मिलती है।

गुरुच में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होने के कारण यह सांसो से संबंधित रोगों से आराम दिलाने में बहुत प्रभावशाली है। हिमालया गुरुच टेबलेट का प्रयोग अस्थमा के पेशेंट के लिए बहुत लाभकारी है। आप डॉक्टर की परामर्श के बाद इस टेबलेट का प्रयोग कर सकते हैं।

इसके अलावा अस्थमा से बचाव के लिए गुरुच में मुलेठी का चूर्ण मिलाकर शहद के साथ दिल में दो तीन बार सेवन करें। यह सांसो की समस्याओं से निजात दिलाने में बहुत लाभकारी होता है।

बुखार में लाभकारी - guduchi for fever in hindi | giloy benefits for fever in hindi

गुरुच बुखार की समस्याओं के लिए बहुत ही guduchi for fever in hindi लाभकारी औषधि है। गुरुच का काढ़ा प्रतिदिन सुबह-शाम लेने से पुराने से पुराना बुखार भी ठीक हो जाता है।

कई तरह के घातक बुखार जैसे मलेरिया, डेंगू और स्वाइन फ्लू से आराम दिलाने के लिए भी गुरुच के काढ़े का सेवन करना लाभकारी होता है। बुखार होने पर गिलोय के जूस का भी प्रयोग नियमित रूप से करें।जिससे तुरंत लाभ मिलता है।

यह भी जानिए - 




डायबिटीज की बीमारी में लाभकारी- guduchi benefits for diabetes in hindi

गिलोय अथवा गुरुच बहुत ही लाभकारी औषधि है। यह डायबिटीज guduchi benefits for diabetes in hindi को नियंत्रित करने में बहुत ही असरदार भूमिका निभाती है। गिलोय जूस रक्त में बढ़े हुए शुगर के स्तर को कम करने में मदद करता है। और इंसुलिन के स्राव को बढ़ाता है।

जिससे डायबिटीज के पेशेंट को राहत मिलता है। गिलोय अथवा गुरुच का नियमित प्रयोग करने से डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। डायबिटीज के मरीज गुरुच चूर्ण का प्रयोग आधा से एक चम्मच हल्के गुनगुने पानी के साथ दिन में एक या दो बार अवश्य करें।

यह भी जानिए - 


2- tulsi drops benefits in hindi - डाबर तुलसी ड्रॉप्स के फायदे

लीवर यह फायदेमंद है गुरुच - Guduchi benefits for liver in hindi | tinospora in hindi

बहुत ज्यादा तैलीय पदार्थ का सेवन guduchi benefits for liver in hindi करने से लीवर के कोशिकाएं चिकनी हो जाती हैं। जिससे शरीर में फैट की मात्रा बढ़ जाती है। और कई तरह की अन्य बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में गुरुच का प्रयोग लीवर के लिए बहुत ही कारगर होता है।

गुरुच रक्त को साफ करता है और एंटीऑक्सीडेंट एंजाइम के स्तर को बढ़ा देता है। जो लीवर को स्वस्थ करने के लिए बहुत ही आवश्यक होता है। गिलोय का नियमित प्रयोग करने से लीवर संबंधी कई गंभीर रोगों से बचाव होता है।

यह भी जाने -

१- आयुर्वेदिक स्वास्थ्यवर्धक जूस गिलोय की लकड़ी के फायदे - giloy juice benefits and side effects in hindi

२- नीम, गिलोय, तुलसी के अनेक फायदे जानिए - giloy neem tulsi juice benefits in hindi

३- PCOD का आयुर्वेदिक उपचार - pcos ko khatm karne ke upay in hindi

४- फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए ये खाये - fertility improving diet in hindi

५- डाबर शिलाजीत कैप्सूल खाने के फायदे - dabur shilajit capsules benefits in hindi


गिलोय के औषधीय गुण - guduchi health benefits in ayurveda in hindi | himalaya guduchi ke fayde

आयुर्वेद के अनुसार गिलोय guduchi health benefits in ayurveda in hindi के पौधे का लगभग सभी हिस्सा औषधीय गुण रखता है। इस पौधे का प्रत्येक भाग औषधीय गुणों से भरपूर है। गुरुच के पत्तियां, जड़े और तना तीनों ही बहुत ही गुणकारी हैं। लेकिन ज्यादातर गिलोय के तने या डंठल का उपयोग किया जाता है।

गिलोय में himalaya guduchi benefits in hindi बहुत ही अधिक मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। यह कैंसर जैसी बीमारियों के लिए भी बहुत ही उपयोगी औषधि है। गिलोय बुखार, पीलिया, डायबिटीज, गठिया, कब्ज, अपाच, एसिडिटी तथा अन्य कई बीमारियों के इलाज में बहुत ही उपयोगी है।

गिलोय शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी बहुत कारगर है। अगर शरीर की प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। तो शरीर स्वयं ही कई तरह की संक्रामक बीमारियों से लड़ने के लिए तैयार रहता है। अतः गुरुच का प्रयोग नियमित रूप से सभी को करना चाहिए।

दोस्तों किसी भी औषधि का प्रयोग करने से पहले एक बार डॉक्टर का परामर्श ले लेना चाहिए। यहां पर दी गई जानकारी लोगों के द्वारा ली गई रिव्यूज के आधार पर दी जाती है। अतः आप इनका प्रयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श अवश्य ले लें।

आशा है कि आपको यह जानकारी काफी पसंद आई होगी। इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और अगर कोई सुझाव हो तो हमें अवश्य लिखें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ