Psoriasis treatment in ayurveda medicine in hindi | psoriasis ka ramban ilaj

Permanent Cure for Psoriasis in hindi, psoriasis ka gharelu ilaj hindi main health and wellness

सोरायसिस psoriasis एक प्रकार की त्वचा संबंधित विकार psoriasis ka gharelu ilaj in hindi है। जो कि शरीर में त्वचा पर चकत्ते जैसे बनने लगती है। और यह खुजली के साथ-साथ लाल भी हो जाती है। साधारण त्वचा संबंधित विकार है। 

जो कि बालों में त्वचा पर गर्दन पर कमर पर या घुटनों पर एक ऐसी परत जम जाती है। जो कि बहुत मोटी लगने लगती है और उसमें खुजली होती है।

कभी-कभी उन लाल चकत्ते से खुजली इतनी ज्यादा होने लगती है कि दरार हो जाती है। और उसमें से खून बहने लगता है। सोरायसिस एक प्रकार की कॉनिकल स्किन डिजीज अर्थात त्वचा संबंधित विकार है। जो कि त्वचा पर कुछ मोटी पढ़ते जमा देता है, और उसमें असहनीय खुजली उत्पन्न होती है। 

psoriasis ke lakshan in hindi, psoriasis ka ramban ilaj, gharelu nuskhe for psoriasis in hindi, Permanent Cure for Psoriasis, psoriasis ka gharelu ilaj, psoriasis ka ilaj patanjali, psoriasis me kya khana chahiye, psoriasis ka homeopathic ilaj in hindi, yoga for psoriasis in hindi, psoriasis treatment in hindi video, psoriasis ka allopathic ilaj, psoriasis in hindi name, patanjali psoriasis medicine in hindi, psoriasis treatment in ayurveda medicine in hindi, gharelu nuskhe for psoriasis in hindi, psoriasis ka ramban ilaj, psoriasis treatment in patanjali yogpeeth haridwar, types of psoriasis in hindi, psoriasis meaning in hindi, happy health india, live health solutions, small health tips in hindi, natural health tips in hindi, latest health tips in hindi, body health tips in hindi, ayurvedic health tips in hindi, happy health india products price list, happy health india product pdf, happy health india fmcg products list, happy health india food products, happy health india 2020, happy health india company profile, happy health india beauty products, health tips in hindi images, health tips in hindi for girl, health tips for students in hindi,
Psoriasis

सोरायसिस psoriasis ka gharelu ilaj hindi main के दौरान जो मोटी सी परत  जम जाती है। उसे प्लेक कहते हैं उसमें जब खुजली होती है। तब खुजली करने पर उसमें से सफेद सफेद परते छूटती हैं। जोकि बहुत भद्दा दिखता है। 

सोरायसिस की बीमारी अक्सर करके ठंड के दिनों में होती है। क्योंकि उसी वक्त लोग अपने शरीर पर साफ सफाई का ध्यान नहीं देते हैं। कई कई दिनों तक नहाते नहीं है। 

ऐसी स्थिति में शरीर पर ज्यादा दिन तक मैंल जमी रह जाती है। जिसके कारण वह एक मोटी सी परत के रूप में सोरायसिस का रूप ले लेता है।

यह भी जाने - कीवी फल खाने के फायदे 

सोरायसिस के लक्षण - psoriasis ke lakshan in hindi | gharelu upchar health tips in hindi

त्वचा के ऊपर लाल लाल रंग के चकत्ते पड़ जाना और इसके साथ ही साथ एक मोटी सी परत जम जाना जिनसे खुजली उत्पन्न होना और उनको खुजली करने के बाद से उसमें से सफेद सफेद रंग के त्वचा की परतों का छूटना।

यह सब सोरायसिस के लक्षण psoriasis ke lakshan in hindi होते हैं। सोरायसिस मुख्य रूप से जैसे मैंने ऊपर बताया यह एक त्वचा संबंधित विकार है, और यह विकार त्वचा के ऊपर लाल लाल चकत्ते डाल देता है।

साथ-साथ एक मोटी सी पर जमा देता है। जिन से खुजली उत्पन्न होती है और वह बहुत ही आसानी हो जाती है। कभी-कभी जिससे लोग बहुत परेशान हो जाते हैं। और वह देखने में भी भद्दा लगता है। 

सोरायसिस psoriasis ka gharelu ilaj hindi main वाले स्थान पर खुजली उत्पन्न होना और उनको खुजली करने के बाद उसने से रक्तस्राव होना, यह सब सोरायसिस के लक्षण माने जाते हैं। 

अगर त्वचा पर सफेद रंग की या फिर लाल काले रंग की मोटी सी परत जम रही हो और उनमें से खुजली उत्पन्न हो रही हो तो आपको डॉक्टर की सलाह अवश्य लेनी चाहिए। नहीं तो यह सोरायसिस का रूप ले लेता है। और वह बहुत ही खर्चीला बीमारी उत्पन्न कर देता है।

यह भी जानिए - 
 

सोरायसिस होने का कारण- psoriasis hone ke karan hindi main treatment health tips in hindi

सोरायसिस बीमारी त्वचा संबंधित अधिकारी बीमारी है। और यह इंफेक्शन होने के कारण  होता है। अगर त्वचा पर साफ सफाई का ध्यान नहीं दिया जाता है। तो ऐसी स्थिति में सोरायसिस होने का खतरा बढ़ जाता है। 

ठंडी के दिनों में लोग नहाना पसंद नहीं करते हैं। और ऐसी स्थिति में बालों में शैंपू करना भी पसंद नहीं करते हैं। ऐसी स्थिति में जब बाल साफ नहीं होते हैं।

तो बालों में एक मोटी सी परत जमने लगती है। जिससे कि वह बाद में चलकर बालों में सर पर सोरायसिस का रूप ले लेता है। इसी तरह से हाथ पैर में साफ सफाई का ध्यान नहीं दिया जाता है। 

तो मैल जम जाती है। और उस मैंल के जमने के बाद वह सोरायसिस का रूप ले लेता है। जो लोग साफ सफाई का ध्यान नहीं देते हैं।

उनमें यह बीमारी उत्पन्न होने की आशंका ज्यादा होती है। और इसके साथ-साथ शरीर में कुछ पोषक तत्वों की कमी भी होती है। जिसके कारण यह बीमारी उत्पन्न हो जाती है। 

सोरायसिस की बीमारी अक्सर करके कोहनी पर घुटनों पर एड़ी के ऊपर टखनों पर खोपड़ी पर स्कैल्प पर उत्पन्न होती है। जहां पर लोग साफ सफाई का ध्यान नहीं देते हैं। वहां पर एक मोटी सी परत जम जाती है वही सोरायसिस का रूप ले लेता है।

सोरायसिस के रोगियों को क्या नहीं खाना चाहिए? psoriasis me kya khana chahiye healthy food ?

सोरायसिस के रोगियों को अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देना चाहिए। उनको हमेशा पौष्टिक आहार लेना चाहिए। जिससे कि शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत रहे। 

सोरायसिस के रोगियों को psoriasis ka gharelu ilaj hindi main अल्कोहल का सेवन नहीं करना चाहिए। यह अक्सर करके बीमारी ठंड के दिनों में होता है। और इन दिनों में लोग शराब एल्कोहल ज्यादा पीना प्रेफर करते हैं। 

ऐसी स्थिति में यह बीमारी बढ़ने की संभावना ज्यादा हो जाती है। इसलिए अल्कोहल का सेवन करना सोरायसिस की बीमारी में नुकसानदायक हो सकता है। और साथ ही साथ रेड मीट का सेवन नहीं करना चाहिए। 

यह भी सोरायसिस के रोगियों के लिए अच्छा नहीं होता है। इस से परहेज करना चाहिए और जितना हो सके जंक फूड को भी अपने आहार में शामिल नहीं करना चाहिए। 

यह भी सोरायसिस को दूर करने में आपको बाधा डाल सकते हैं। जल्द से जल्द सोरायसिस के रोगियों को अपनी बीमारी को ठीक करने के लिए इन तीन चीज को हमेशा के लिए छोड़ देना चाहिए।

यह भी जाने -

१- आयुर्वेदिक स्वास्थ्यवर्धक जूस गिलोय की लकड़ी के फायदे - giloy juice benefits and side effects in hindi

२- नीम, गिलोय, तुलसी के अनेक फायदे जानिए - giloy neem tulsi juice benefits in hindi

३- PCOD का आयुर्वेदिक उपचार - pcos ko khatm karne ke upay in hindi

४- फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए ये खाये - fertility improving diet in hindi

५- डाबर शिलाजीत कैप्सूल खाने के फायदे - dabur shilajit capsules benefits in hindi


सोरायसिस का घरेलू उपचार- psoriasis ka gharelu ilaaj | psoriasis home treatment in hindi health tips

1-ठंड के दिनों में लोग स्नान करना कम कर देते हैं। जिससे कारण यह बीमारी फैलने की संभावना ज्यादा हो जाती है इसलिए नियमित रूप से स्नान करें और अपने शरीर का साफ सफाई का विशेष ध्यान दें।

2- ठंड के दिनों में शरीर पर मॉइस्चराइजिंग क्रीम और लोशन का प्रयोग अवश्य करें। जिससे कि त्वचा पर नमी बनी रहे और साफ-सफाई का तो विशेष ध्यान दें।

3- शुरुआती दौर में जहां पर खुजली हो रही हो उस स्थान को अच्छे से साफ सफाई करें। और नींबू के रस से धुले थोड़ा सा यह तो जलन कारी होता है परंतु यह मैंल को साफ करने में मददगार होता है। जिससे कि मैंल उस स्थान से साफ हो जाती है।

4- शरीर पर धूप की रोशनी अवश्य लेनी चाहिए। परंतु थोड़ी मात्रा में बहुत ज्यादा नहीं।

5- अपनी आहार को विशेष रूप से संतुलित और पौष्टिक बनाएं साथ ही साथ व्यायाम करना बहुत जरूरी है। और अपनी वजन को नियंत्रित रखना भी बहुत जरूरी होता है।

6- फिटकरी के पानी से स्नान करना चाहिए। फिटकरी से सोरियासिस से होने वाली खुजली और रूखापन दूर करने में मदद मिलती है। नहाने के पानी में एक चम्मच फिटकरी डाल कर नहाएं।

सबसे मुख्य बात यही होती है, की सोरायसिस के रोगियों को psoriasis ka gharelu ilaj hindi main अपने शरीर की साफ सफाई पर विशेष ध्यान देना चाहिए। जिससे कि यह बीमारी जल्द से जल्द ठीक होने में मदद मिलती है। और सामान्य स्वस्थ मनुष्य को अगर साफ सफाई का ध्यान देता है। 
तो वह व्यक्ति इस बीमारी से हमेशा के लिए मुक्त रहता है। आशा करता हूं यह आपकी लिए अच्छी जानकारी रही होगी और आप इससे और लोगों को भी जागरूक करेंगे और उन तक पहुंचाने का कार्य करेंगे। धन्यवाद !

यह भी जाने - Also Read

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ