Benefits of Neem Oil in Hindi | neem oil benefits for skin in hindi

Neem leaf benefits in hindi | neem leaves for hair in hindi | use of neem oil | neem oil benefits for skin in hindi

आयुर्वेद शास्त्र के अनुसार Benefits of Neem Oil in Hindi नीम की पत्तियां बेहद neem leaves for hair in hindi ही लाभकारी एवं गुणकारी होती हैं। इस ब्लॉग के माध्यम से नीम की पत्तियों के फायदे के बारे में जानेंगे नीम की पत्तियां हरे रंग की होती है। और स्वाद में थोड़ी कड़वी होती है। परंतु इसके उपयोग बहुत ही लाभदायक होते हैं।

नीम की पत्तियां neem ke patte ही नहीं बल्कि उसके जड़ छाल और कच्चे फलों के भी बेहद ही गुणकारी फायदे हैं। नीम की छाल खासतौर पर मलेरिया और त्वचा संबंधी विकारों को दूर करने में सक्षम होता है। नीम की पत्तियों से त्वचा संबंधित विकारों को दूर किया जा सकता है।

neem leaves for hair, use of neem oil, neem for dandruff, neem leaves for hair growth, neem oil good for hair, tulsi for skin whitening, neem for hair fall, neem and aloe vera for hair, use of neem oil for hair, healthcare images, healthy food pictures, healthy food images, medicine image, healthy food pics, health insurance images, neem ke patte se fayde, my health tips images, health tips images in hindi, health tips images in English, health tips images hd, health tips images download, good health tips images, daily health tips with images, health tips images in telugu, health images hd, good health images free download, free public health images, health and fitness images, images of health awareness, health pictures images, health images physician portal, good health wallpaper, gharelu nuskhe images, single fruits images with names, fruits treatment for cancer, fruits pictures with name, fruits images hd, fruits images for kids, fruits images for drawing, fruits images free download, fruits pictures wallpapers, beautiful fruits images, mental health pictures, free mental health pictures, positive mental health images, mental health awareness images, powerful mental health images, mental health pictures clip art, mental health images and quotes, pictures of mental health patients, first aid treatment in hindi images, health tips in hindi images, body health tips in hindi, natural health tips in hindi, ayurvedic health tips in hindi, latest health tips in hindi, health information in hindi, health jankari hindi, health care tips in hindi, health tips images,benefits of neem leaf, neem leaf benefits, livehealth solution, health is wealth, happy health india, neem leaf benefits hair, neem leaf benefits for hair, neem leaves juice benefits in hindi, neem leaves benefits for cancer, neem leaf benefits for skin, neem ke patte, home remedies for pimples in hindi, Home remedies for face glow, Home remedies for face glow in hindi me, home remedies for pimples on skin, pimples ke liye gharelu upay, pimple ke daag kaise mitaye, pimple hatane ki cream, how to remove pimples from face naturally in one day at home in hindi, pimples ka ilaj in hindi, how to remove pimples in hindi at home, pimple treatment in hindi for girl, face se pimple kaise hataye in hindi, pimples ke liye gharelu upay, pimples ka ilaj in hindi, pimple ke daag kaise mitaye, pimple hatane ki cream, pimple treatment in hindi for girl, how to remove pimples in hindi at home, face se pimple kaise hataye in hindi, how to remove pimples from face naturally in one day at home in hindi, health images, health imagesbazaar, health tips in hindi, hindi health tips,
Neem

नीम की पत्तियों का स्वाद तो कड़वा होता है। परंतु यह गंभीर से गंभीर बीमारी को भी नष्ट करने में समाप्त करने में सक्षम होती है। नीम की पत्तियों का उपयोग खूबसूरती निखारने के लिए बेहद ही लाभकारी मानी जाती है। चेहरे पर मुहांसों के लिए तो रामबाण का कार्य करती है। 

नीम की पत्ती त्वचा use of neem oil को साफ करने में जले हुए घाव को ठीक करने में और फोड़े फुंसियों को भी नष्ट करने में सक्षम होती है तो आइए जानते हैं। नीम की पत्तियों से होने वाले सेहत की दृष्टि से लाभकारी फायदों के बारे में....... 

1- नीम की पत्तियां रक्त साफ करती हैं- neem leaf benefits for blood | Benefits of Neem Oil in Hindi

जिन लोगों का रक्त विकार संबंधित रोग होते हैं। उनके लिए नीम की पत्ती neem leaves benefits in hindi का सेवन करना बेहद लाभकारी होता है। तीन से चार बार नीम की पत्तियों को चबाकर खाने से रक्त संबंधित विकार दूर हो जाते हैं। परंतु बहुत अधिक मात्रा में नीम की पत्तियों को भी नहीं खाना चाहिए।

जैसा कि हम लोग जानते हैं- किसी भी चीज का अधिक मात्रा में उपयोग करने पर वह नुकसानदायक होती ऐसा भी माना जाता है, कि बहुत अधिक मात्रा में नीम की पत्तियों का सेवन करने से आंखों की रोशनी चली जाती है।

परंतु अगर किसी भी चीज का सीमित मात्रा में सेवन किया जाए तो अमृत का कार्य करती है। चैत्र माह में प्रतिदिन 2 से 3 दिन चार से पांच नीम की पत्तियों को खाया जाए तो लगभग साल भर रक्त संबंधित विकार नहीं उत्पन्न होते हैं। ऐसा बहुत सारे शोधों में पाया गया है।

यह भी जाने -Dabur tulsi drops uses in hindi 

2- दांत दर्द में आराम -Benefits of neem leaf for teeth pain, health in hindi


जिन लोगों के दांतो में कैविटी हो use of neem oil जाती है। उन लोगों में दांत दर्द की समस्या अक्सर करके उत्पन्न हो जाती है। क्योंकि कमेटी में छोटे-छोटे कीटाणु हो जाते हैं। वह दर्द पहुंचाते हैं ऐसे ही में नीम की पत्तियों का चबाकर थूक देने से दांत दर्द में आराम मिलता है। 

दांत दर्द की समस्या से निजात पाने के लिए लोगों को नीम का दातुन भी करना चाहिए। नीम का दातुन करने से मन साफ भी होता है। और दांत दर्द से निजात मिल जाती है मुंह की समस्या अर्थात मुंह से दुर्गंध आना भी दूर हो जाता है।

दांत मजबूत होता है। इसलिए नीम के दातुन करना बेहद लाभकारी माना जाता है। जिन लोगों के दातों में पायरिया की समस्या होती है। मुंह से खून आने की समस्या होती है। ऐसी स्थिति में नीम का सेवन करना बेहद ही लाभकारी होता है। 


नीम का दातुन करने से पायरिया जैसी समस्या में भी लाभ मिलता है। नीम का दातुन करने से मुंह से बदबू जैसी समस्या दूर हो जाती है। और नीम की पत्तियों को चबाकर के फूंक देने से मसूड़ों से खून आने की समस्या भी धीरे ठीक हो जाती है।

3-संक्रमण से बचाता है- neem leaf benefits, use of neem oil, health is wealth,


नीम की पत्तियां इतनी गुणकारी होती हैं, कि वह use of neem oil संक्रमण से भी बचाने में सक्षम होती हैं। अगर किसी व्यक्ति के शरीर में खुजली जैसी समस्या उत्पन्न हो गई हो शरीर से बार-बार खुजली उत्पन्न होती है। ऐसी स्थिति में खुजली से बचने के लिए सुबह नहाते वक्त नीम की पत्तियों के जल से नहाने से खुजली नष्ट हो जाती है। 

सुबह नहाने के लिए जब भी ना आए तो नीम की पत्तियों के जल से नहाए अर्थात कहने का है। लगभग 3 से 4 लीटर जितना भी नहाना हो पानी उसमें लगभग 20 से 25 नीम की पत्तियों को डालकर के उबाल लें। फिर उस पानी को ठंडा होने के पश्चात नीम की पत्तियों को छानकर के अलग कर ले और फिर उस पानी को नहाने के लिए उपयोग करें।

यह भी जाने - best time to eat Dabur Chyawanprash

जिससे कि शरीर में खुजली जैसी समस्या समाप्त हो जाती है। और शरीर संक्रमण जैसी समस्या से भी दूर रहता है। इस प्रकार नीम की पत्तियां सेहत के लिए बेहद ही लाभकारी होती हैं। 

4- त्वचा के लिए लाभकारी- neem leaf benefits for skin, neem oil benefits for skin in hindi

नीम की पत्तियां त्वचा के लिए बेहद लाभकारी एवं गुणकारी neem oil benefits for skin in hindi होती हैं। जिन लोगों के त्वचा पर खुजली जैसी समस्या उत्पन्न होती है। उस स्थान पर नीम की पत्तियों को पीसकर के लगा देने से खुजली समाप्त हो जाती है। लोगों के चेहरे पर मुहांसों की समस्या और फुंसियों की समस्या उत्पन्न अक्सर हो जाती हैं। 

ऐसी स्थिति में फोड़े फुंसियों को नष्ट करने के लिए नीम की पत्तियां बेहद ही गुणकारी साबित होती हैं। नीम की पत्तियों को पीसकर के फोड़े फुंसियों के स्थान पर लगा देने से मुहासे एवं फोड़े फुंसियां नष्ट हो जाती हैं।

ऐसा देखा गया है। जब फोड़े फुंसियां निकलती हैं। तो वह ठीक होने के पश्चात अपना दाग छोड़ देते हैं। उन दागों को हटाने के लिए नीम की पत्तियों का लेप लगाने से बेहद ही फायदा मिलता है।

चेहरों पर अगर झुर्रियां पड़ गई हो तो उन चूड़ियों को हटाने के लिए नीम की पत्तियों का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे से झुर्रियां समाप्त हो जाती हैं।

यह भी पढ़ें -Mamaearth serum reviews in hindi | mamaearth products

5- जुओं को निकालने में- neem leaf benefits for hair, neem leaves juice benefits in hindi

अक्सर करके बच्चों या महिलाओं के बालों में जुएं पड़ जाते use of neem oil in hindi हैं। कहने का अर्थ है जिनका बाल बड़ा होता है। उनके बालों में जुए पड़ने की संभावना अधिक होती है। 

अगर आप जुए से परेशान हैं। बालों से जुएं निकालने के लिए नीम की पत्तियां बेहद ही लाभकारी होती हैं। नीम की पत्तियों को लगभग 1 लीटर पानी में उबालकर के बालों को धोने से बालों से जुएं निकल जाते हैं। 

बच्चों के सिर में छोटे-छोटे फोड़े फुंसियां हो जाती हैं। वह बहुत दर्द देती हैं। ऐसी स्थिति में पानी में नीम की 20 से 25 पंक्तियां उबालने के बाद ठंडा करने के पश्चात बालों को धुलने से बालों से फोड़े फुंसियां समाप्त हो जाते हैं।

आशा करता हूं नीम की पत्तियों से होने वाले सेहत के लिए बेहद ही लाभकारी फायदों के बारे में जानकर आपको अच्छा लगा होगा। अपने सुझाव हमें कमेंट बॉक्स में दे सकते हैं। और इस ब्लॉक को दूसरों तक शेयर अवश्य करें।

यह भी पढ़ें - 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ